Total Pageviews

Friday 5 April 2024

खाने पीने की बातें

खाने-पीने की बातें

ऐसा याद नहीं है की बचपन में कभी बाहर खाना खाया हो किसी ढाबे या रेस्टोरेंट में। बचपन का पूरा समय घर का ही खाना खाने में बीता।

  उसे जमाने में यानी 50 के दशक में पूर्वी उत्तर प्रदेश में बाहर का खाने का मतलब होता था हलवाई की बनी हुई पूरी या फिर समोसे वगैरा खाना । ऐसा याद नहीं है कि कभी पंजाबी स्टाइल  रेस्टोरेंट में खाना। भारत की आजादी के बाद बंटवारे के बाद जब पाकिस्तान से बहुत ढेर सारे पंजाबी शरणार्थी आए तब जाकर शेरे पंजाब टाइम पर  रेस्टोरेंट दिखाई देने लगे। पहले तो खाना खाने का मतलब होता था हलवाई की दुकान।

नैनीताल में मल्लीताल में एक रेस्टोरेंट हुआ करता था जिसमकी असली घी की बनी हुई जलेबियां बहुत लोकप्रिय थीं। उसके अलावा नैनीताल में ही मंदिर के पास एक  चाट गोलगप्पे वाला  खोमचा लगाता था। गर्मियों में जब वहां जाते थे तो जी भर के चाट खाते थे। ज्यादातर पानी के बताशे दहीबड़े और दही चटनी के बताशे होते थे।

फिर 50 के दशक के मध्य में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी  शुरू हुआ ढाबे और रेस्टोरेंट के खाने का कार्यक्रम। हॉस्टल में झुल्लर महाराज का मेस था जहां संडे की शाम को खाना नहीं बनता था तो शाम को बाहर खाना खाने का प्रोग्राम बनता था ।अक्सर निरंजन सिनेमा हॉल बिल्डिंग में बाहर रेस्त्रां में शाम के 6:30 का खाना खाया जाता था फिर वहीं पर पिक्चर देखने सिनेमा हॉल में घुस जाते।  खाने का मेनू होता था नान और मटर पनीर की सब्जी या स्टफ्ड टोमाटो तरी के साथ। 

इलाहाबाद की सिविल लाइंस में भी एक दुकान थी लकी स्वीट मार्ट । वहां की मिठाइयां बहुत अच्छी होती थी। एक मिठाई का नाम था एटम बम।

 यूनिवर्सिटी रोड में भी एक रेस्टोरेंट था जगाती का। खाली सिस्टम में खाना मिलता था ₹1 25 पैसे का एक थाल।

फिर लखनऊ यूनिवर्सिटी आ गए और यहां पर कोई रेस्टोरेंट आसपास था नहीं। रेस्टोरेंट जाने का रिवाज भी नहीं था । हॉस्टल में खाना बहुत खराब था पर संडे को भी शाम को मिल जाता था। हां सुना था कि उसे जमाने में हजरतगंज में हनुमान मंदिर के बगल में एक बंटूज़ नाम का रेस्टोरेंट था जहां पर 50 पैसे में पेट भर खाना मिलता था थाली सिस्टम में

बाहर खाने का असली सिलसिला तो शुरू हुआ नौकरी लगने के बाद। दिल्ली में कनॉट प्लेस में सबसे ज्यादा समय तक खाना जा खाया।  मद्रास होटल जो मद्रास होटल बिल्डिंग में था वहां पर ₹4 का एक अनलिमिटेड खाने का थाल होता था बासमती चावल का टिपिकल मद्रासी खाना। उसके अलावा रीगल बिल्डिंग के कोने में टी हाउस के पास एक रेस्टोरेंट हुआ करता था शुद्ध वेजीटेरियन नाम का।  वहां भी मैं अक्सर खाना खाता था वह भी चार रुपए का एक थाल था। हां याद आया करोल बाग में भी एक रेस्टोरेंट था जहां कभी-कभी खाना खाते थे जब करोल बाग जाते थे । रेस्टोरेंट का नाम तो याद नहीं है पर वहां पर खाने के साथ गोवर्धन घी से बनाई हुई सब्जियां और चुपड़ी हुई रोटियां मिलती थी।

 फिर नागपुर को तबादला हो गया। वहां दफ्तर था सेंट्रल सेक्रेटेरिएट बिल्डिंग जिसमें केंद्र सरकार के कई दफ्तर थे पास में ही एक सिनेमा हॉल था लिबर्टी सिनेमा और उसके पास ही एक मद्रासी नाश्ते पानी की दुकान थी और सामने शेरे पंजाब नाम का एक होटल और उसके बगल में मोती महल। बस इन्हें तीनों जगह में अक्सर खाना खाया करता था। मद्रासी रेस्टोरेंट में तो डोसा इडली बड़ा उत्तपम वगैरा मिलता था चाय बहुत बढ़िया थी । पूरे नागपुर में उससे बढ़िया चाय कहीं नहीं पी मैंने । शेरे पंजाब और मोतीमहल में तेल मसाले वाला खाना होता था जिससे तंग आकर ब एक बार डब्बा सर्विस भी ज्वाइन की जिसमें टिफिन करियर में एक लड़का घर पर खाना ले आता था। 

फिर मैं दिल्ली आ गया और प्रगति विहार हॉस्टल में रहने लगा यहां पर मेरे एक दोस्त के सुझाव पर  घर में ही खाना बनाना शुरू कर दिया । प्रेशर कुकर में खाना आसानी से बन जाता था और ताजा खाना खाने का अपना अलग ही मजा था। 

अब बात करते हैं खाने के स्वाद की। अक्सर आपका सदा होगा लोगों को कहते की जो स्वाद फल फल रेस्टोरेंट के खाने का है वह घर के खाने में कहां होता है। बट आपकी सही हो सकती है लेकिन आप यह भूल जाते हैं कि बाहर का खाना बनाने में जिन चीजों का इस्तेमाल होता है वह सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती है पहली बात तो यह है कि इस तेल में बार-बार सामान तला जाता है और तेल जहरीला हो जाता है। उसके अलावा तड़का लगाने में जिन मसाले का इस्तेमाल होता है उसमें  अजीनोमोटो इत्यादि वह मसाले होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत खराब होते हैं। और सबसे बड़ी बात तो यह है की बहुत सी सब्जियां बनाकर डीप फ्रीज में रख दी जाती है एक महीने तक वहां पड़ी रहती है और उन्ही को बार बार बाहर निकाल के गर्म करके ताजी ग्रेवी मिलकर आपको पेश कर दिया जाता है।

चलते-चलते एक बात याद आ गई तो आपको बता देता हूं इलाहाबाद में अक्सर दिन में दफ्तर के पास एक रेस्टोरेंट में खाना खाया करता था और उस बैरे को अच्छी टिप देता था। एक दिन उसने कहा साहब आप यहां खाना मत खाया कीजिए मुझे बहुत ताज्जुब हुआ और मैंने कहा क्यों भाई क्या बात है।  उसने बताया ॓ साहब आप जो यहां खाना खाते हैं वह एक महीने से भी ज्यादा पुराना होता है और deep freeze में पड़ा रहता है। आपको इससे बहुत नुकसान हो सकता है। आप भले आदमी है इसलिए आपको बताना मेरा कर्तव्य है। मैंने उसे धन्यवाद दिया और कुछ पैसे दिए धन्यवाद के तौर पर और फिर मैं वहां कभी नहींगया।

***

 उसे दिन के बाद मैं बहुत सावधानी बढ़ता था खाना बाहर खाने में

No comments: